पीजीसाटामाट्का

29 दिसंबर 2016

निवृत्ति

28 दिसंबर 2016 को एना ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लाइव घोषणा की कि वह अपने 13 साल के यादगार करियर को समाप्त कर रही है और पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रही है।

15 डब्ल्यूटीए एकल खिताबों की विजेता, एक ग्रैंड स्लैम चैंपियन और दुनिया में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली पहली सर्बियाई, एना ने एक करियर का समापन किया जिसने उसे डब्ल्यूटीए के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ और सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में से एक बनते देखा।

इवानोविच ने कहा, "मैंने पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने का फैसला किया है।" "यह एक कठिन निर्णय रहा है, लेकिन जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है। जब मैं पांच साल की थी तब मैंने टेनिस के बारे में सपना देखना शुरू किया और मोनिका सेलेस को टीवी पर खेलते हुए देखा। मेरे प्यारे माता-पिता ने हर तरह से मेरा समर्थन किया और तब तक मैं नंबर 1 पर था। दुनिया में नंबर 1 और 2008 में रोलैंड गैरोस जीता, मैंने उन ऊंचाइयों को देखा है जो मैंने कभी हासिल करने का सपना नहीं देखा था। मैंने 15 डब्ल्यूटीए खिताब जीते, 3 ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे, फेड कप फाइनल और इतने सारे यादगार मैच खेले। लेकिन देखकर किसी भी पेशेवर खेल में उन ऊंचाइयों के लिए शीर्ष शारीरिक रूप की आवश्यकता होती है, और यह सर्वविदित है कि मुझे चोटों से परेशानी हुई है। इसलिए मेरे लिए, मेरे प्रशंसकों के लिए, और सभी युवा लड़कियों और लड़कों के लिए जो मुझे देख रहे होंगे, मैं केवल अगर मैं अपने उच्च मानकों पर प्रदर्शन कर सकता हूं तो खेलें - और मैं अब ऐसा नहीं कर सकता। इसलिए, यह आगे बढ़ने का समय है।"

एना खेल से बाहर हो जाती है, जो 9 जून 2008 को शीर्ष स्थान पर चढ़कर डब्ल्यूटीए वर्ल्ड नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले केवल 22 खिलाड़ियों में से एक रही है। उसने कुल 12 हफ्तों के लिए नंबर 1 रैंकिंग का आयोजन किया।

"टेनिस हमेशा से मेरा प्यार रहा है, लेकिन मैं आगे आने वाली चीज़ों को लेकर बहुत उत्साहित हूं," एना ने आगे कहा। "मैं खेल और स्वस्थ जीवन के लिए एक राजदूत बनूंगा, मैं अन्य प्रयासों के अलावा व्यवसाय, सौंदर्य और फैशन में भी अवसरों का पता लगाऊंगा। मेरे पास यूनिसेफ के साथ अपने काम सहित मेरी परोपकारी गतिविधियों के लिए भी अधिक समय होगा।"

डब्ल्यूटीए के सीईओ और अध्यक्ष स्टीव साइमन ने टिप्पणी की, "एना एक सच्चे चैंपियन और महिला टेनिस के खेल के लिए एक महान राजदूत हैं। उसने अपने गृह देश सर्बिया और दुनिया भर में, पूरे खेल में बहुत योगदान दिया है। वह निश्चित रूप से हमारे दौरे पर छूटेगी क्योंकि वह न केवल डब्ल्यूटीए नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले कुछ चुनिंदा लोगों में से एक है, बल्कि टूर पर सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में से एक है।

कोर्ट न्यूज पर अधिक

  • 15 सितंबर 2015
    यूएस ओपन
  • 26 सितंबर 2015
    टोरे पैन पैसिफिक ओपन